मंगलवार, 13 अक्तूबर 2009

मिलावट करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें (खाद्य अपमिश्रण गंभीर अपराध)

मिलावट करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें (खाद्य अपमिश्रण गंभीर अपराध)

मुख्यमंत्री ने की अभियान की समीक्षा

 

Bhopal:Monday, October 12, 2009

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने और मिलावट की रोकथाम के लिये शासन दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई के अभियान को जारी रखने के साथ ही उसे और सघन करने को कहा। उन्होंने कहा कि मिलावट करने वाले कितने भी प्रभावी क्यों न हों, उन्हें बख्शा नहीं जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शाम मंत्रालय में खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध की जा रही कार्रवाई की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री श्री अनूप मिश्रा, नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्य मंत्री श्री पारस जैन ने भी भाग लिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि घी, मावा, दूध और अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट गंभीर अपराध है। उन्होंने मिलावट करने वालों के विरूद्ध जिला और पुलिस प्रशासन, नगरीय प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के खाद्य एवं औषधि नियंत्रण प्रभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। श्री चौहान ने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट के लिये बड़े स्तर पर नमूने एकत्र करने के साथ ही उनके परीक्षण के कार्य में तेजी लायी जाये। श्री चौहान ने परीक्षण के बाद अमानक पाये जाने वाले नमूनों के संबंध में चालान जल्दी प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने अमानक प्रकरणों में प्रस्तुत चालानों के बाद दोषियों को सजा दिलाया जाना भी सुनिश्चित करने को कहा। मुख्यमंत्री ने अब तक प्राप्त अमानक नमूनों के प्रकरणों में निश्चित समय-सीमा में चालान प्रस्तुत करने पर भी बल दिया।

मुख्यमंत्री ने बैठक में स्पष्ट किया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट के विरूद्ध की जाने वाली कार्रवाई की आड़ में निर्दोष लोगों को परेशानी न हों।

बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री राघव चन्द्रा, आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री अजीत केसरी, स्वास्थ्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री एस.एन. मिश्रा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन और श्री एस.के. मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के अपर सचिव श्री विवेक अग्रवाल, कलेक्टर श्री शिवशेखर शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री जयदीप प्रसाद और नगर निगम आयुक्त श्री मनीष सिंह उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: