रविवार, 18 अक्तूबर 2009

दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना, सरकार ने कराया साढ़े चौबीस हजार मरीजों का नि:शुल्क उपचार

दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना, सरकार ने कराया साढ़े चौबीस हजार मरीजों का नि:शुल्क उपचार

ग्वालियर 16 अक्टूबर 09 । दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत मौजूदा साल में गत सितम्बर माह के अंत तक संभाग में 24 हजार 443 गरीब मरीजों का सरकार ने नि:शुल्क उपचार कराया है । ज्ञातव्य रहे दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जिंदगी बसर कर रह परिवारों को एक वर्ष में 20 हजार रूपये तक नि:शुल्क इलाज की पात्रता होती है । योजना का लाभ शासकीय अस्पतालों में भर्ती कर प्रदान किया जाता है । योजना का लाभ देने के लिये बीपीएल परिवार के उपचार कार्ड बनाये जाते हैं ।

      संभागीय संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवायें से प्राप्त जानकारी के अनुसार संभाग के ग्वालियर जिले में इस वर्ष 4 हजार 757 गरीब मरीजों को लाभान्वित कराया गया है । इसी तरह शिवपुरी जिले में 7 हजार 105, गुना में 6 हजार 777, दतिया में एक हजार 343, एवं अशोकनगर जिले में 4 हतजार 461 गरीब मरीजों का दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के तहत नि:शुल्क उपचार कराया गया है ।

      संभागा आयुक्त डा. कोमल सिंह ने संभाग के सभी जिलों के शासकीय अस्पतालों में दीनदयाल अन्त्योदय उपचार योजना के कार्डधारियों के नि:शुल्क इलाज के लिये विशेष प्रबंधन करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा है कि अस्पतालों में ऐसे प्रबंध करें जिससे गरीब मरीजों को इलाज के लिये इधर-उधर भटकना न पड़े अर्थात उन्हें एक ही काउंटर से जानकारी मिल जाये ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: