रविवार, 18 अक्तूबर 2009

बालिका शिक्षा को बढ़ावा, संभाग में आठ हजार से अधिक बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित

बालिका शिक्षा को बढ़ावा, संभाग में आठ हजार से अधिक बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिल वितरित

ग्वालियर 16 अक्टूबर 09 । प्रदेश सरकार द्वारा बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के मकसद से संचालित नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत मौजूद शिक्षण सत्र में संभाग में अब तक आठ हजार से अधिक बालिकाओं को साइकिलें मुहैया कराई जा चुकी है । संभाग आयुक्त डा. कोमल सिंह ने शेष बची बालिकाओं को भी जल्द से जल्द साइकिल वितरित कराने की हिदायत संबंधित अधिकारियों को दी है ।

      उल्लेखनीय है कि नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत छठवीं और नौवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली ऐसी बालिकाओं को साइकिलें मुहैया कराई जाती है, जो अपने गांव से दूर अर्थात दूसरे गांव में स्थित शासकीय स्कूल में पढ़ने जाती हैं । बालिकायें अपनी पसंद की साइकिलें खरीद सकें , इसके लिये सरकार द्वारा छठवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिका को 2300 रूपये व नवी कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को 2400 रूपये की राशि प्रदान की जाती है ।

      संयुक्त संचालक लोक शिक्षण से प्राप्त जानकारी के अनुसार संभाग के ग्वालियर जिले में अब तक लगभग तीन हजार बालिकाओं को नि:शुल्क साइकिलें मुहैया कराई जा चुकी हैं । इसी तरह शिवपुरी में 3 हजार 342, गुना में 806, दतिया में 589 व अशोक नगर जिले में एक हजार 766 बालिकाओं को मौजूदा शिक्षण सत्र में नि:शुल्क साइकिलें वितरित की जा चुकी हैं । संभाग के सभी जिलों में शेष बची पात्र बालिकाओं को भी साइकिलें मुहैया कराने की कार्रवाई जारी है ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: