रविवार, 18 अक्तूबर 2009

ग्वालियर को विकसित शहर का दर्जा प्रदान करने के लिये कार्ययोजना पर कार्य प्रारंभ - श्री अनूप मिश्रा

ग्वालियर को विकसित शहर का दर्जा प्रदान करने के लिये कार्ययोजना पर कार्य प्रारंभ - श्री अनूप मिश्रा

15 लाख रूपये की लागत की 6 किलोमीटर लम्बी सीसी रोड का लोकार्पण

ग्वालियर 16 अक्टूबर 09 । प्रदेश के ऊर्जा, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि आगामी तीन वर्षों में ग्वालियर शहर की सड़क, पानी, बिजली सभी मांगों की पूर्ति हो जावेगी । राज्य सभा सांसद श्रीमती माया सिंह ने कहा कि स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण में प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी आवश्यक है । नेता द्वय ने यह बात आज नगर निगम के वार्ड 25 रचना नगर में लगभग 15 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित 6 किलो मीटर लम्बी सीमेंट कंक्रीट मार्ग के लोकार्पण अवसर पर कही ।

      ऊर्जा मंत्री श्री मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर शहर को विकसित शहर का दर्जा प्रदान करने के लिये दूरगामी कार्य योजना पर कार्य प्रारंभ हो चुका है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन का प्रयास है सभी परियोजनायें आगामी तीन वर्ष में पूर्ण कर ली जावें । उन्होंने कहा कि विकास एक अनवरत प्रक्रिया है, जो निरंतर जारी रहता है ।  जिसके परिणाम स्वरूप सड़क, पानी, बिजली की मांग में भी उत्तरोत्तर वृध्दि हो रही है । श्री मिश्रा ने कहा कि सड़क, पानी,बिजली  राज्य सरकार की भी प्राथमिकता है । इसी क्रम में सरकार द्वारा विद्युत चोरी को नियंत्रित करने तथा उपभोक्ताओं की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुये महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। जिसके तहत विद्युत कम्पनी सभी वैध - अवैध कालोनियों में विद्युत खम्बे गाड़ने का कार्य करेगी तथा उपभोक्ताओं को विधिवत कनेक्शन प्रदान किये जावेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व में कालोनाइजरों द्वारा विद्युत लाइन व ट्रांसफार्मर स्थापित न करने के कारण उपभोक्ताओं को वैध कनेक्शन प्राप्त करने में कठिनाई होती थी । फलस्वरूप वह चोरी का मार्ग अख्तियार करते थे ।

      श्री मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर शहर के सभी प्रमुख मार्ग गोला का मंदिर से महाराजपुरा एयरबेस, पिंटोपार्क से सात नम्बर चौराहा, गांधीरोड से बारादरी होते हुये सात नम्बर चौराहा , हुरावली से नई कलेक्ट्रेट व जीवाजी विश्वविद्यालय के मार्ग को फोरलेन में बदलने की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है तथा प्रमुख सड़कों का निर्माण कार्य भी प्रारंभ किया जा चुका है । पड़ाव स्थित शास्त्री ब्रिज पर यातायात का दबाव कम करने के लिये 21 करोड़ रूपये की लागत से नवीन ब्रिज बनाया जायेगा , जिसका भूमिपूजन आगामी अप्रैल माह में कराया जाना प्रस्तावित है । शहर में पानी की आपूर्ति के सबंध में उन्होंने बताया कि दिसम्बर 09 तक तिघरा स्थित नये फिल्टर प्लांट का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जावेगा । इसके साथ ही शहर की सभी नवीन कालोनियों में सीमेंट कंक्रीट मार्गों का निर्माण कराया जा रहा है । उन्होंने रचना नगर के मुख्य मार्ग निर्माण हेतु साढ़े सत्रह लाख रूपये स्वीकृत किये जाने की घोषणा भी की।

      श्री मिश्रा ने राज्य सभा सांसद श्रीमती माया सिंह द्वारा क्षेत्र के विकास हेतु लगातार धन राशि मुहैया कराने पर उनके प्रति आभार भी व्यक्त किया ।

      सांसद श्रीमती माया सिंह ने कहा कि ग्वालियर शहर सहित प्रदेश के सभी अचंलों में विकास गतिविधियों का संचालन प्रभावी ढंग से किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण का जो सपना देखा गया है और उसे साकार करने हेतु समाज के प्रत्येक वर्ग और व्यक्ति की भूमिका महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रशंसा केन्द्र सरकार और उनके मंत्रियों द्वारा समय-समय पर की जाती है । कुछ योजनाये केन्द्र सरकार द्वारा भी लागू की गई है ।

      उन्होंने ग्वालियर शहर की कालोनियों में अधोसंरचना विकास पर जोर दिया तथा कहा कि पहले सड़क, पानी, बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे उसके बाद वह आबाद होनी चाहिये ।

      कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथि द्वय द्वारा 6 लाख 91 हजार रूपये की लागत से बनाई गई 2.75 किलोमीटर , 3 लाख 23 हजार रूपये की लागत से डेढ़ किलो मीटर तथा 4 लाख 41 हजार रूपये की लागत से नवनिर्मित 1.60 किलोमीटर लम्बी सीमेंट कंाक्रीट सड़क का लोकार्पण किया ।

      इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद श्री हरिओम यादव, सांसद प्रतिनिधि श्री त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: