गुरुवार, 22 अक्तूबर 2009

व्यावसायिक खेती हेतु समूदन मॉडल को लोकप्रिय बनाया जावेगा- मुख्यमंत्री

मॉनीटरिंग के बाद ग्वालियर जैसे जनमित्र समाधान केन्द्र सम्पूर्ण प्रदेश में खोले जायेगे - मुख्यमंत्री श्री चौहान

ग्वालियर 20 अक्टूबर 09 । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्वालियर जिले में आम आदमी को नियत समयावधि में शासकीय सेवायें मुहैया कराने एवं ग्रामीण अंचल में मैदानी अमले की नियमित उपलबधता बनाये रखने के लिये जनमित्र समधान केन्द्र के रूप में विकसित किये गये सिस्टम को मोनीटरिंग के बाद सम्पूर्ण प्रदेश में लागू किया जायेगा । उन्होंने यह बात आज ग्वालियर जिले के ग्राम नौ-गांव में जनमित्र समाधान केन्द्र का अवलोकन करते समय कही । इस अवसर पर किसान कल्याण व कृषि मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमारिया एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी व सहकारिता मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन भी उनके साथ थे । श्री चौहान ने इस मौके पर जनमित्र समाधान केन्द्र के माध्यम से निराकृत हुये प्रकरणों में दस आवेदन कर्ताओं को खसरा खतौनी की नकलें , बीपीएल कार्ड , राष्ट्रीय परिवार सहायता व मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना आदि के तहत मंजूर हुई आर्थिक मदद  वितरित की । संभागायुक्त डा. कोमल सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव श्री एस के मिश्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे ।

      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्राम नौगांव में संचालित जनमित्र समाधान केन्द्र के प्रभारी एवं इससे जुड़ अन्य कर्मचारियों से चर्चा कर इस सिस्टम की कार्यप्रणाली की जानकारी ली । उन्होंने केन्द्र का अवलोकन करते हुये कहा कि अभी तक जनमित्र समाधान केन्द्रों के प्रति आमजन का जो भरोसा कायम हुआ है वह आगे भी बना रहे तभी इसकी सार्थकता सिध्द होगी । श्री चौहान ने कहा कि  इस सिस्टम से जुड़े सभी अधिकारी व कर्मचारी आमजन के साथ संवेदनशीलता का बर्ताव करें और ऐसे प्रयास करें कि उनकी समस्यायें समय-सीमा में निराकृत हो जाये ।

      कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी कि जिले में गत 25 सितम्बर से शुरू किये गये जनमित्र समाधान केन्द्रों में अब तक लगभग ढाई हजार आवेदन दर्ज हुये हैं, जिनमें से करीबन 2300 आवेदन पत्रों का निराकरण कर दिया गया है । शेष आवेदन भी अभी समय-सीमा के दायरे में है । उन्होंने बताया कि हाल ही में भोपाल में आयोजित हुये 'मंथन' में आम आदमी की कठिनाईयों व समस्याओं के समाधान के लिये बताई गई सभी खूबियों को जनमित्र समाधान केन्द्रों में शामिल किया गया है ।

      जिला प्रशासन की पहल पर जिले के आदिवासी बहुल विकासखंड घाटीगांव के 12 ग्रामों में जनमित्र समाधान केन्द्र सह नरेगा एमआईएस डाटा प्रविष्टि केन्द्र खोले गये हैं । इन केन्द्रों के माध्यम से  इस विकासखंड की सभी 59 ग्राम पंचायतों के लोगों को 12 विभागों से जुड़ी करीबन 57 प्रकर की सेवायें निश्चित समय-सीमा में मुहैया कराई जा रही है । इन समाधान केन्द्रों की सबसे बड़ी खासियत यहां बायोमीट्रिक प्रणाली (उंगली छाप) से ली जा रही मैदानी शासकीय अमले की हाजिरी है । इस प्रणाली को अपनाये जाने से  मैदानी अमले की अब ग्रामीण अंचल में नियमित उपस्थित सुनिश्चित हुई है और समस्याओं के समाधान में इसका स्वाभाविक फायदा मिल रहा है । हर जनमित्र समाधान केन्द्रों के लिये विशेष साफ्टवेयर तैयार किये गये हैं । इन केन्द्रों में खसरे व खतौनी की नकलों से लेकर आय, जाति व मूल निवासी प्रमाण पत्रों से लेकर, सीमांकन, बंटवारा, राशन कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किसान क्रेडिट कार्ड, विद्युत कनेक्शन, नि:शक्तजन को उपकरण, लाडली लक्ष्मी योजना आदि का लाभ देने सहित शासन से जुड़ी अन्य सेवायें मुहैया कराई जा रही है ।

मुख्यमंत्री के हाथों सहायता पा कर गद-गद थे लाभार्थी

       जनमित्र समाधान केन्द्र नौगांव में आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के हाथों लाभान्वित हुये ग्रामीणजन गद-गद थे । उनके चेहरे पर सरकार के प्रति कृतज्ञता के भाव साफ दिखाई दे रहे थे। मुख्यमंत्री के हाथ से नई ऋण पुस्तिका प्राप्त कर नाथ समुदाय (सपेरा) से ताल्लुक रखने वाले लखन नाथ के चोहरे पर खुशी देखते ही बनती थी । उनका कहना था कि हमारे यहां जनमित्र समाधान केन्द्र खुलना और मुख्यमंत्री जी का इस केन्द्र में आगमन  तो '' सोने में सुहागा'' के समान है । वे कहने लगे मेरी ऋण पुस्तिका खो गई थी और उम्मीद न थी की नई पुस्तिका इतनी जल्दी मिल जायेगी । इसी तरह ग्राम कुसराजपुर से खतौनी की नकल लेने आये पंजाब सिंह का कहना था कि पहले हमें इन कागजातों के लिये बड़े धक्के खाने पड़ते थे । किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने आये राधा कृष्ण, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत प्रसूति सहायता लेने आई अनीता, व मधु तथा राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत दस हजार रूपये का चेक लेने आई मुन्नी बाई आदि भी जनमित्र समाधान केन्द्र की खुले दिल से सराहना कर रही थीं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: