गुरुवार, 22 अक्तूबर 2009

खरीफ फसल उपार्जन हेतु 15 खरीदी केन्द्र बनाये गये

खरीफ फसल उपार्जन हेतु 15 खरीदी केन्द्र बनाये गये

ग्वालियर 20 अक्टूबर 09 । जिले में खरीफ फसलों धान, ज्वार, बाजरा और मक्का की समर्थन उमूल्य पर खरीदी हेतु 15 उपार्जन केन्द्र स्थापित किये गये हैं । धान सामान्य 950 रूपये प्रति क्विंटल, ग्रेड '' 980 रूपये क्विंटल तथा 50 रूपये प्रति क्विंटल बोनस की दर क्रय किया जायेगा। मोटे अनाज के रूप में मक्का, बाजरा, ज्वार औसत अच्छी गुणवत्ता (एमएक्यू) किस्म का 840 रूपये प्रति क्विंटल की दर पर क्रय किये जायेंगे ।

      कलेक्टर कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 8हजार  मेट्रिक टन धान की खरीदी का लक्ष्य रखा गया है , जिसके लिये आवश्यक व्यवस्थायें कर ली गई है । धान, ज्वार एवं बाजरा की खरीदी के लिये 15 केन्द्र बनाये गये हैं । जिनमें लक्ष्मीगंज मंडी ग्वालियर पुरानी छावनी ,कृषि उपज मंडी डबरा में दो केन्द्रों तथा कृषि उपंज मंडी मुरार में धान और बाजरा की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जायेगी । इसी प्रकार धान की खरीदी के लिये प्राथमिक कृषि साख समितियों के माध्यम से पिछोर, छीमक, भितरवार, चीनोर, घरसोंदी, भेगना, हरसी, कछौआ, बागवई, मोहना केन्द्रों पर की जायेगी ।

      अपर कलेक्टर श्री आर के जैन ने बताया कि जिला प्रबंधक मार्कफेड सम्पूर्ण खरीदी के लिये जिम्मेदार रहेगें तथा सभी खरीदी केन्द्रों पर मार्कफेड के बैनर भी लगाये जायेंगें । उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर बारदाना की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्थायें भी पूर्ण करने के निर्देश दिये गये हैं । उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर उपार्जित फसल का तत्काल भुगतान करने की व्यवस्था कर ली जाये । धान की भरती 50 किलो के बैग में 45 किलो तक ही की जाये। उन्होंने कहा कि किसानों से खरीदी के दौरान ख्सरा, बी-वन एवं ऋण पुस्तिका में एक व राशन कार्ड की फोटोकापी प्राप्त की जायेगी । यदि राशन कार्ड न हो तो कृषक से उनके निवास स्थान के ग्राम का नाम, तहसील आदि उल्लेख करते हुये मध्य प्रदेश के मूल निवासी संबंधी एक आवेदन प्राप्त किया जायेगा । खरीदी केन्द्र हेतु संस्था के जिम्मेदार अधिकारी को सभी व्यवस्थायें पूर्ण करने के निर्देश भी दिये गये हैं ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: