रविवार, 4 अक्तूबर 2009

2009-10 ग्राम सभा वर्ष होगा

2009-10 ग्राम सभा वर्ष होगा

 

नई दिल्ली, 03 अक्तूबर, 2009

 

       भारत में ग्राम पंचायती राज कल 50 वर्ष पूरा कर रहा है । इस अवसर पर कल सभी राज्योंकेन्द्र शासित प्रदेशों के पंचायती राज मंत्रियों, जिला परिषद अध्यक्षों तथा 25 वर्ष से अधिक समय तक के अनुभव वाले निर्वाचित प्रतिनिधियों का यहां विज्ञान भवन में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया है । इस सिलसिले में कल बाद में शाम को राजस्थान के नागौर में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है ।

 

       प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री डॉ. सी.पी. जोशी के साथ इस राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करेंगी । सम्मेलन में, पंचायतों में 25 वर्ष से अधिक समय तक निर्वाचित प्रतिनिधि रहे व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा ।

 

       ग्राम सभा, ग्राम पंचायत तथा साझेदारी नियोजन एवं पंचायतों को पूरी तरह सक्रिय बनाने तथा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, सर्वशिक्षा अभियान तथा संपूर्ण स्वच्छता अभियान को पूर्णरूपेण प्रभावी बनाने के लिए पंचायती राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय सम्मेलन में प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करेंगे । महाराष्ट्र के आदर्श पंचायत हिवारे बाजार पर एक फिल्म भी दिखायी जाएगी । पंचायती राज के सशक्तिकरण तथा 2009-10 को ग्राम सभा वर्ष मनाने के तौर तरीकों पर विचार-विमर्श होगा ।

 

       उल्लेखनीय है कि प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 2 अक्टूबर, 1959 को राजस्थान के नागौर में ही देश में पंचायती राज का उद्धाटन किया था । 

 

कोई टिप्पणी नहीं: