शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2009

अपर ककैटो बाँध परियोजना का काम जल्द शुरू होगा, प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने ली वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक

अपर ककैटो बाँध परियोजना का काम जल्द शुरू होगा, प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने ली वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक

ग्वालियर एक अक्टूबर 09। अपर ककैटो बांध परियोजना का काम शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। इस परियोजना के कार्य में गति लाने के मकसद से जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री श्री जयंत मलैया ने गुरूवार की देर शाम ग्वालियर में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने बांध का काम उस क्षेत्र से शुरू करने के निर्देश दिये जिस क्षेत्र की भूमि का मुआवजा संबंधित किसानों को वितरित किया जा चुका है। श्री मलैया ने बैठक में स्पष्ट किया कि प्रदेश सरकार इस परियोजना के निर्माण से प्रभावित हो रहे किसानों के हितों का पूरा ध्यान रखेगी। उन्होंने कहा अपर ककैटो परियोजना से प्रभावित हो रहे गांवों के लिये मॉडल टाउन विकसित किया जायेगा। इस कड़ी में यह टाउन विकसित करने के लिये स्थल चयन हेतु श्योपुर कलेक्टर को सात दिवस में विभिन्न वैकल्पिक स्थलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश बैठक में दिये गये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर जो विकल्प सामने आयेंगे उनमें से सर्वश्रेष्ठ विकल्प वाले क्षेत्र में मॉडल टाउन विकसित किया जायेगा। बैठक में परियोजना क्षेत्र में अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित करने के प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये गये।

      बैठक में विजयपुर के विधायक श्री रामनिवास रावत, जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव श्री अरविन्द जोशी, ग्वालियर संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह, चंबल संभागायुक्त श्री एस डी. अग्रवाल, श्योपुर कलेक्टर श्री एस एन. रूपला, ईएनसी. बोधी श्री राजन श्रीवास्तव, प्रोजेक्ट डायरेक्टर पायकू श्री पी डी.तिवारी, मुख्य अभियंता यमुना कछार श्री एम डी. नारौलिया व मुख्य अभियंता राजघाट श्री पी के. नायक सहित इस परियोजना से जुड़े अन्य संबधित अधिकारी तथा श्योपुर जिले से आये बांध क्षेत्र के गांवों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

      प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने बैठक में यह भी निर्देश दिये कि बांध निर्माण के लिये जिन किसानों की भूमि अर्जित की गई है उन सभी को जल्द से जल्द मुआवजा राशि वितरित कर दी जाये। बैठक में बताया गया कि शिवपुरी जिले के एक खातेदार को छोड़कर शेष सभी खातेदारों को मुआवजा राशि वितरित कर दी गई है। जबकि श्योपुर जिले में 80 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जा चुका है। प्रभारी मत्री ने शिवपुरी जिले के शेष बचे एक खातेदार को रजिस्टर्ड डाक से मुआवजा राशि का चैक भेजकर उसकी रसीद ग्वालियर संभागायुक्त को भिजवाने के निर्देश बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिये। श्री मलैया ने बैठक में हिदायत दी कि विस्थापित परिवारों के लिये मॉडल टाउन विकसित करने के अलावा उन गांवों के लिये वैकल्पिक सड़क मार्ग भी साथ-साथ बनाये जायें, जिनकी सड़कें इस बांध के डूब क्षेत्र में आ रहीं हैं। प्रभारी मंत्री ने कहा कि बांध निर्माण में अब किसी तरह की रूकावट नहीं आनी चाहिये। आवश्यक होने पर इसमें प्रशासन की मदद ली जा सकती है।

      ज्ञात हो अपर ककैटो बांध परियोजना स्थानीय पार्वती नदी पर निर्माणाधीन है। इस परियोजना के बांध का निर्माण स्थल शिवपुरी जिले की पोहरी तहसील के ग्राम कैंमा एवं श्योपुर जिले की विजयपुर तहसील के ग्राम फरारा के मध्य स्थित है। इस बहु प्रतीक्षित परियोजना के निर्माण से जहां ग्वालियर नगर की पेयजल आपूर्ति की समस्या का स्थाई समाधान होगा वहीं हजारों हेक्टेयर भूमि भी सिंचित होगी।

        

मढ़ीखेडा व हरसी से रबी फसल के लिये पानी देने पर भी हुई चर्चा

प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया की अध्यक्षता में आज डबरा व भितरवार क्षेत्र के जन प्रतितिनिधियों की मौजूदगी में आयोजित हुई जल संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में मढ़ीखेड़ा व हरसी डैम से रबी फसल के लिये पानी देने पर भी चर्चा हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि स्थानीय जन प्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों का संयुक्त दल मढ़ीखेड़ा डैम में उपलब्ध पानी का आंकलन करेगा। इसके पश्चात उपलब्ध पानी के आधार पर हरसी डैम को मढ़ीखेड़ा से पानी छोड़ने के संबंध में निर्णय लिया जायेगा। संभागायुक्त डॉ. कोमल सिंह दोनों जिलों अर्थात शिवपुरी व ग्वालियर के मध्य जल वितरण के कार्य का समन्वय करेंगे। प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने इस मौके पर जन प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि चूँकि इस वर्ष अल्प वर्षा की वजह से उक्त बांधों में काफी कम पानी भरा है अत: वे जल वितरण में सहयोगी रवैया अपनायें, जिससे अधिकाधिक किसान लाभान्वित हों और पानी का भी पूरा सदुपयोग हो सके। श्री मलैया ने बांधों से जुडे अधिकारियों को भी हिदायत दी कि वे सभी जल वितरण प्रणालियों (नहरों) से समान रूप से पानी सप्लाई करें।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: