रविवार, 11 अक्तूबर 2009

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का पुनर्गठन हुआ

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ का पुनर्गठन हुआ

ग्वालियर दिनांक 09.10.2009- नगर निगम ग्वालियर द्वारा आम नागरिकों की विद्युत, सीवर, स्वास्थ्य, सफाई, जनकार्य विभाग से संबंधित जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के लिये नगर निगम ने बनाये गये जनसमस्या निवारण कक्ष की व्यवस्थाओं में सुधार लाने की दृष्टि से आज निगमायुक्त सुरेश शर्मा द्वारा पुनर्गठन किया गया।

       नई व्यवस्था के तहत जनसेवा केन्द्र पर अब दो दूरभाष क्रमांक 2438387 एवं 2438292 स्थापित किये गये हैं। जनसेवा केन्द्र में स्थापित उक्त दूरभाषों पर ऑपरेटरोें द्वारा शिकायत प्राप्त की जायेगी तथा उन्हें एक पंजी में दर्ज कर शिकायकर्ता को उसका क्रमांक दिया जावेगा। प्राप्त होने वाली शिकायतों को कम्प्यूटर में भी दर्ज किया जावेगा। नगर निगम द्वारा पूर्व से ही जनसेवा केन्द्र में एक सॉफ्टवेयर मॉडूयल संचालित है जिसमें शिकायत प्राप्त होने से लेकर शिकायत का निवारण होने तक का विवरण दर्ज किया जाता है। शिकायत का विवरण उसी दिन संबंधित विभागाधिकारी को मोबाईल पर दिया जाता है नई व्यवस्था के तहत निराकरण की जानकारी प्राप्त होने पर संबंधित शिकायतकर्ता को भी सूचित किया जावेगा तथा निराकृत शिकायतों का विवरण प्रभारी अधिकारी के माध्यम से अपर आयुक्त को प्रस्तुत किया जावेगा। उक्त कार्य के लिये राम नरेश राठौर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। वे निर्धारित सॉफ्टवेयर मॉडयूल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों एवं निराकृत शिकायतों का विवरण अपर आयुक्त को नियमित प्रस्तुत करेंगे।

       निगमायुक्त द्वारा जनशिकायत कक्ष में शिकायत प्राप्त करने के लिये संजय राजपूत की डयूटी सुबह 6 बजे से 2 बजे तक लगाई है वे अपने डयूटीकाल में जनसेवा केन्द्र में प्राप्त शिकायतों को कम्प्यूटर में दर्ज करेंगे। इसी समय श्रीकांत सेन दूरभाष में शिकायतें प्राप्त कर कम्प्यूटर एवं पंजी में दर्ज करायेंगे। उक्त कार्यों के लिये दोपहर 2 से रात्रि 10 बजे तक शशिकांत राठोर एवं धीरज धाकरे की डयूटी लगाई गई है। उक्त कर्मचारियों को रिलीव करने के लिये धर्मेन्द्र तोमर तथा अजय सक्सैना टेलीफोन ऑपरेटर की भी डयूटी लगाई गई है। नगर निगम के टेलीफोन ऑपरेटर भवानी कुशवाह उपरोक्तानुसार टेलीफोन ऑपरेटरों के कार्य का पर्यवेक्षण करेंगे दूसरे टेलीफोन ऑपरेटर को बालाराम माहौर को निगमायुक्त द्वारा सामान्य प्रशासन विभाग में स्थानांतरित कर दिया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: