मंगलवार, 21 अक्तूबर 2008

विधानसभा निर्वाचन 2008 एमएलबी कालेज से होगा मतदान सामग्री का वितरण

विधानसभा निर्वाचन 2008 एमएलबी कालेज से होगा मतदान सामग्री का वितरण

कलेक्टर ने लिया जायजा : व्यवस्थाओं को जल्द पूर्ण करने के दिये निर्देश

ग्वालियर 20 अक्टूबर 08 । विधानसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतदान सामग्री का वितरण एमएलबी कालेज (महारानी लक्ष्मी बाई वाणिज्य एवं कला महाविद्यालय) से किया जायेगा । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने आज यहां पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया । उन्होंने इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान सामग्री वितरण के लिये आवश्यक सभी इंतजाम जल्द से जल्द पूर्ण करें । श्री त्रिपाठी ने सभी स्ट्राँगरूम की सुरक्षा व्यवस्था पर खास ध्यान देने पर बल दिया है । इस अवसर पर अपर जिला दंडाधिकारी श्री आर के जैन, अपर कलेक्टर (विकास) श्री विनोद शर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट श्री राजेश बाथम व लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री ओ पी भार्गव सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे ।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री त्रिपाठी ने ईव्हीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) के लिये बनाये जाने वाले विभिन्न स्ट्राँग रूम , अन्य मतदान सामग्री के वितरण के लिये बनाये जाने वाले कक्षों का बारीकी से जायजा लिया और वहां आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने की हिदायत दी । उल्लेखनीय है कि विधानसभा निर्वाचन 2008 के तहत एमएलबी कालेज से ही जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरित की जायेगी । एमएलबी कालेज में हर विधानसभा क्षेत्र में उपयोग में ली जाने वाली ईव्हीएम के लिये पृथक-पृथक स्ट्राँग रूम बनाये जा रहे हैं । जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विभिन्न  राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष ईव्हीएम का रेंडमाइजेशन किया जायेगा और उन्हें विधानसभावार बनाये गये स्ट्राँग रूम में सील करके कड़ी सुरक्षा के बीच रखा जायेगा । उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम के तहत 23 नवम्बर 2008 को मतदान से संबंधित लिफाफे, सील तथा अन्य सामम्री  वितरित की जायेगी । मतदान दलों को 24 नवम्बर को ईव्हीएम वितरित कर मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया जायेगा ।

       गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचन की सूचना 31 अक्टूबर को जारी होगी और 7 नलवम्बर तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किये जा सकेंगे । नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 8 नवम्बर को होगी और 10 नवम्बर को नाम (अभ्यर्थिता) वापस लिये जा सकेंगे । मतदान 25 नवम्बर को और मतगणना 8 दिसम्बर 08 को होगी ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: