मंगलवार, 21 अक्तूबर 2008

शिक्षक दंत सुरक्षा चेतना का विस्तार करें- हरिमोहन शर्मा

शिक्षक दंत सुरक्षा चेतना का विस्तार करें- हरिमोहन शर्मा

शिक्षकों की दंत सुरक्षा कार्यशाला संपन्न

ग्वालियर 20 अक्टूबर 08 । शिक्षकों के माध्यम से दंत सुरक्षा का संदेश छात्रों के बीच पहुंचाने की दिशा में चलाये जा रहे दंत सुरक्षा अभियान के तहत आज स्थानीय रेडियंट पब्लिक स्कूल में अध्यापकों की कार्यशाला संपन्न हुई । कार्यशाला को संबोधित करते हुये दैनिक भास्कर के सम्पादक श्री हरिमोहन शर्मा ने अध्यापकों से दंत सुरक्षा की चेतना का छात्रों में विस्तार करने की अपील की । उन्होंने इस कार्य के लिये इंडियन डेंटल एसोसियेशन(आईडीए) की सराहना करते हुये कार्यशाला को सही दिशा में उठाये गये कदम की संज्ञा दी । कार्यशाला के मुख्य अतिथि संयुक्त संचालक डा. धीरसिंह ने अपने उद्बोधन में शिक्षकों को दंत सुरक्षा के इस अभियान को जन आंदोलन का रूप देने में सहयोग करने की अपील की । संयुक्त संचालक जनसंपर्क श्री सुभाष अरोड़ा ने भी इस अवसर पर ओरल हाईजीन का महत्व प्रतिपादित करते हुये डेंटल एसोसियेशन की ग्वालियर ब्रांच को उनके प्रयासों के लिये साधुवाद दिया ।

       कार्यशाला के प्रारंभ में आईडीए के प्रदेशाध्यक्ष एवं स्थानीय चिकित्सा महाविद्यालय में दंत चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डा. पहाड़िया ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कार्यशाला की पृष्ठ भूमि पर प्रकाश डाला । आईडीए ग्वालियर  शाखा के अध्यक्ष डा. सुनील गुप्ता ने स्वागत भाषण दिया तथा डा. आलोक पुरोहित ने कार्यशला का संचालन किया ।

       कार्यशाला के वैज्ञानिक सत्र का शुभारंभा डा. रवीन्द्र श्रीवास्तव के संबोधन से हुआ । वैज्ञानिक सत्र को डा. सुरभीशाह, डा. कमलेश उदेनिया, डा. ललित सक्सेना, डा. ओ  पी गुप्ता, डा. आर के गोयल, डा. दीपक माखीजानी, डा. महेंद्र अरोड़ा, डा. राजीव सक्सेना, डा. मोहित नौगरैया तथा डा. संध्या शर्मा ने भी संबोधित किया ।

       कार्यशाला में सौ शालेय अध्यापक  एवं अध्यापिकाओं ने शिरकत की । कार्यशाला के समापन से पूर्व दंत चिकित्सकों ने जिज्ञासु अध्यापकों के प्रश्नों के भी उत्तर दिये ।

 

इंडियन डेंटल एसोसियेशन ग्वालियर की प्रमुख योजनाएं

1- प्रत्यांशा योजना :- गरीब मरीजों को   नि:शुल्क बतीसी .

2-चेरिटी कार्ड:-गरीब मरीजों की नि:शुल्क दंत चिकित्सा.

3-चेरिटेबल डेंटल क्लीनिक :- बंदी भाईयों का माह में दो बार जेल में नि/शुल्क उपचार .

4-नेशनल ओरल हैल्थ प्रोग्राम : स्कूली छात्रों का दंत परीक्षण कार्यक्रम .

5-दंत सुरक्षा जागृति अभियान :- स्वास्थ्य दंत प्रतियोगिता, ड्राइंग/निबंध प्रतियोगिता तथा दंत शिविरों का आयोजन.

6-तम्बाकू निषेध कार्यक्रम .

 

कोई टिप्पणी नहीं: