शुक्रवार, 31 अक्तूबर 2008

निर्वाचन की सूचना आज जारी होगी आज से ही दाखिल किये जा सकेंगे पर्चे, गोरखी में लिये जायेंगे जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के पर्चे

निर्वाचन की सूचना आज जारी होगी आज से ही दाखिल किये जा सकेंगे पर्चे, गोरखी में लिये जायेंगे जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के पर्चे

ग्वालियर 30 अक्टूबर 08 । विधानसभा निर्वाचन की सूचना शुक्रवार 31 अक्टूबर को जारी की जायेगी । इसी के साथ ही उम्मीदवार अपनी नामजदगी के लिये नाम निर्देशन पत्र दाखिल कर सकेंगे । निर्वाचन आयोग द्वारा नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के लिये प्रात: 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है । सार्वजनिक अवकाश के दिन को छोड़कर 7 नवम्बर तक नाम निर्देशन पत्र भरे जा सकेंगे । निर्वाचन की सूचना संबंधित रिटर्निंग आफीसर जारी करेंगे। जिले के सभी छ: विधानसभा क्षेत्रों के नामांकन पत्र यहां गोरखी स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में प्राप्त किये जायेंगे ।

       कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि कलेक्टर कार्यालय में प्रथम तल स्थित कक्ष क्रमांक 102 में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 14 ग्वालियर ग्रामीण के रिटर्निंग आफीसर बैठेंगे औरे नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करेंगे । इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 15- ग्वालियर के रिटर्निंग आफसीर के लिये प्रथम तल स्थित कक्ष क्रमांक 130 , विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 16- ग्वालियर पूर्व के लिये भूतल स्थित कक्ष क्रमांक 22 , विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 17- ग्वालियर दक्षिण के लिये कलेक्ट्रेट में प्रथम तल स्थित कक्ष कमांक 116 निर्धारित किया गया है । इसी प्रकार  विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 18- भितरवार के रिटर्निंग आफीसर कलेक्टर कार्यालय में प्रथम तल पर स्थित कक्ष क्रमांक 138 में तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 19-डबरा (अजा) के रिटर्निंग आफीसर  कक्ष क्रमांक 113 में बैठकर नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करेंगे ।

 

उम्मीदवार समेत केवल पांच लोगों को प्रवेश की इजाजत

       रिटर्निंग आफीसर की तयशुदा जगह के 100 के दायरे में उम्मीदवार समेत अधिकतम पांच लोगों को प्रवेश की इजाजत दी जायेगी । नामांकन पत्र उम्मीदवार द्वारा खुद अथवा उसके प्रस्तावक द्वारा प्रस्तुत किया जा सकेगा । किसी भी उम्मीदवार द्वारा एक निर्वाचन क्षेत्र में अधिकतम चार नामांकन पत्र भरे जा सकते हैं । इसी तरह किसी उम्मीदवार द्वारा दो से ज्यादा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पर्चे नहीं भरे जा सकेंगे । नामांकन दाखिल करते समय उम्मीदवार को पांच हजार रूपये की सुरक्षा निधि जमा करनी होगी । अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार  को इसकी आधी रकम अर्थात ढाई हजार रूपये ही जमा करने होंगे , भले ही इन वर्गों के उम्मीदवार सामान्य सीट से ही चुनाव क्यों न लड़ रहे हों ।

       मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवार के लिये संबंधित निर्वाचन क्षेत्र का एक ही मतदाता उसका प्रस्तावक होगा । यदि उम्मीदवार किसी पंजीकृत पर गैर मान्यता प्राप्त दल अथवा निर्दलीय है तो उसके लिये प्रस्तावकों की संख्या 10 निर्धारित की गई है । सभी प्रस्तावकों को उसी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता  होना जरूरी है । नामांकन पत्र संशोधित फार्म में भरे जायेंगे, यह फार्म रिटर्रिंग आफसीर प्रदान करेंगे । शपथ पत्र का प्रारूप, चुनाव संचालन नियम और आयोग के दिशा निर्देश की प्रतियां भी उम्मीदवारों को दी जायेंगी ।

 

अनुमति प्राप्त तीन वाहनों को ही प्रवेश

       नामांकन दाखिल करते समय रिटर्निंग आफसीर के लिये तय की गई जगह के 100 मीटर के दायरे में उम्मीदवार के साथ तीन से ज्यादा वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा । उम्मीदवार को इन वाहनों की भी पूर्व अनुमति लेनी होगी । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आकाश त्रिपाठी ने नामांकन दाखिल करने के लिये आने वाले सभी उम्मीदवारों से आचार संहिता का पालन करने को कहा है ।

प्रवेश व्यवस्था

       उम्मीदवार सुव्यवस्थित ढंग से अपनी नामजदगी के पर्चे दाखि कर सकें, इसके लिये गोरखी स्थित कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रवेश के लिये विशेष व्यवस्था की गई है । अपर जिला दंडाधिकारी श्री आर के जैन ने बताया कि कलेक्ट्रेट में बनाये गये  सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग आफीसर के कक्ष में जाने के लिये केवल एक ही प्रवेश द्वार बनाया गया है । उम्मीदवार एवं उनके चार समर्थकों को कलेक्ट्रट के प्रथम तल से जोड़ने वाले रेम्प से प्रवेश दिया जायेगा । गोरखी परिसर में केवल शासकीय वाहन एवं उम्मीदवार के अनुमति प्राप्त वाहनों को ही प्रवेश दिया जायेगा ।

रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त

 

जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए  नियुक्त रिटर्निंग आफीसर इस प्रकार हैं । विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-14 ग्वालियर ग्रामीण के लिए अपर कलेक्टर (विकास) श्री विनोद शर्मा,15 ग्वालियर के लिए अपर कलेक्टर श्री वेद प्रकाश , 16 ग्वालियर पूर्व के लिए अपर जिला दण्डाधिकारी श्री आर के जैन, 17 ग्वालियर दक्षिण के लिए  संयुक्त कलेक्टर श्री राजेश बाथम , 18 भितरवार के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) भितरवार श्री शिवराज सिंह वर्मा तथा 19 डबरा (अ जा.) के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) डबरा श्री अनिल व्यास को रिटर्निंग ऑफीसर नियुक्त किया गया है। उपरोक्त सभी रिटर्रिंग आफीसर गोरखी स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में निर्धारित कक्ष में बैठकर नामांकन पत्र प्राप्त करेंगें ।

       इसी तरह भारत निर्वाचन आयोग ने सहायक निटर्निंग अधिकारी भी नियुक्त कर दिये हैं। जिले के अन्तर्गत विधान सभा क्षेत्र क्रमांक-14 ग्वालियर ग्रामीण के लिए तहसीलदार ग्वालियर श्री विनोद भार्गव, 15 ग्वालियर के लिए अपर तहसीलदार मुरार श्री भूपेद्र सिंह कुशवाह, 16 ग्वालियर पूर्व के लिए अपर तहसीलदार ग्वालियर श्री आर ऐ प्रजापति, 17 ग्वालियर दक्षिण के लिए नजूल तहसीलदार ग्वालियर श्री अश्वनी रावत, 18 भितरवार के लिए तहसीलदार भितरवार श्री जे पी गुप्ता तथा 19 डबरा (अ जा.) के लिए तहसीलदार डबरा श्री एस सी. मुडिया को सहायक रिटर्निंग ऑफीसर बनाया गया है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: