मंगलवार, 14 अक्तूबर 2008

जनसहयोग से ही ग्वालियर आदर्श नगर बनेगा : महापौर

जनसहयोग से ही ग्वालियर आदर्श नगर बनेगा : महापौर

ग्वालियर दिनांक 13 अक्टूबर 2008:   नागरिकों के सहयोग से ग्वालियर आदर्श नगर बनेगा। शहर स्वच्छ रहेगा तो नागरिक स्वस्थ्य रहेंगे। उक्त उद्गार महापौर विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा आज मुरार क्षेत्र में स्वच्छता मार्च के बाद आयुक्त नगर निगम डॉ. पवन शर्मा के साथ नागरिकों को सम्बोधित करते हुये बस स्टेण्ड तिराहे पर व्यक्त किये।

       उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति आम नागरिकों में जागरूकता आये इसी उद्देश्य को लेकर नगर निगम ग्वालियर द्वारा सम्पूर्ण शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता मार्च आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होनें कहा कि ग्वालियर प्रदेश का पहला शहर बन गया है जहां कचरा प्रबंधन नियम विधानों के मुताबिक लागू किया जा रहा है। कचरे के वैज्ञानिक प्रबंधन के लिये नगर निगम ग्वालियर द्वारा बड़े पैमाने पर योजनायें क्रियान्वित की जा चुकी है। घरों से निकलने वाला कचरा केदारपुर लैण्डफिल साईट पर रॉ मटेरियल के रूप में उपयोग होकर व्यवसायिक उपयोग की सामग्री बनाने के लिये काम में लाया जा रहा है इससे न केवल शहर में स्वच्छता आयेगी अपितु कचरे का समुचित व्यवसायिक उपयोग भी हो सकेगा। उन्होनें कहा कि केदारपुर लैण्डफिल साईट पर घर से निकलने वाले कचरे को रि-साईकिल कर 85 प्रतिशत कचरे का उपयोग किया जा रहा है।

       उन्होंने आगे कहा कि नागरिकों को मूलभूत सुविधायें उपलब्ध कराने में नगर निगम कोई कसर नहीं छोड़ेगा। पेयजल समस्या के निराकरण हेतु प्रोजेक्ट उदय के तहत मोतीझील प्लाण्ट का नवीनीकरण कराया गया। शीघ्र ही हम जो योजनायें ला रहे हैं उनके धरातल पर आने पर शहर के नागरिकों को 24 घण्टे पेयजल उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि पानी का मितव्ययिता से उपयोग करें, शहर को स्वच्छ और साफ रखने के लिये कचरे को नगर निगम द्वारा उनके मौहल्लाें में लगाये गये स्वच्छता दूतों को ही दें, जिन स्थानों पर स्वच्छतादूतों की नियुक्ति नहीं की गई है। वहां का कचरा नगर निगम द्वारा निर्धारित डस्टबिनों में ही डालें ।

       उन्होंने आगे कहा कि कचरा प्रबंधन नगर निगम के साथ आम जनता की भागीदारी से ही सफल हो सकता है। शहर स्वच्छ होगा तो नागरिक स्वस्थ्य होंगे, स्वस्थ्य नागरिक ही देश और समाज का विकास कर सकते हैं।

       इससे पूर्व महापौर विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा अल्पना टॉकीज के सामने स्थित संजय उद्यान में एक लाख रू. की लागत से वरिष्ठ पार्षद मोहन सिंह कोटिया के प्रयासों से लगाई गई अत्याधुनिक लाईटों का बटन दबाकर उद्धाटन किया। आज के इस मार्च में नगर निगम के मुरार क्षेत्र के एम.आई.सी. सदस्य देवेन्द्र पवैया, हेमलता रामेश्वर भदौरिया, पार्षद ऋतु शेजवार, दीवान सिंह नरवरिया, विशाल सिंह गुर्जर, वरिष्ठ पार्षद मोहन सिंह कोटिया, भानू जैन, अपर आयुक्त सुरेश शर्मा, कचरा प्रबंधन अधिकारी के.के. श्रीवास्तव, रामकिशोर शुक्ला, उपायुक्त देवेन्द्र सिंह चौहान, डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव, सहायक आयुक्त श्याम खरे, गुलाबराव काले, जयकिशन गौड़, अधीक्षणयंत्री चतुर सिंह यादव, कार्यपालनयंत्री दिनेश अग्रवाल, एच.एस. कौचर, कार्यशाला प्रभारी अतिबल सिंह यादव, सहायक कचरा प्रबंधन देवेन्द्र सिंह चौहान, बृजेश सिंह, स्वास्थ्य अधिकारी सुभाष गुप्ता, पी.एच.ई. के सहायकयंत्री मुरार ए.पी.एस. भदौरिया, सहायकयंत्री जनकार्य सुशील कटारे, नगर निगम के विभिन्न चिकित्सालयों के चिकित्सकगण, समस्त उपयंत्री, लेखाधिकारी दिनेश बाथम अपने विभागों समस्त स्टाफ के साथ रैली में उपस्थित थे।

 

कोई टिप्पणी नहीं: